Breaking News

बावन हजार किसान मित्रों को सरकार से लगी आश


टाइम्स ऑफ़  कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के बावन हजार किसान मित्रों के भविष्य का फैसला आज भी अधर में लटका हुआ है।किसान मित्रों को अभी भी आश लगी है कि कोई आयेगा और हमें फिर अपने से जोड़ कर हमें बेकार होने से बचा लेगा।  

प्रदेश के किसानो के कृषि सम्बन्धी जानकारी देने हेतू सरकार द्वारा किसान मित्रों का चुनाव कर प्रशिक्षण देने के उपरान्त कृषि विभाग द्वारा योजना को बन्द करने पर बावन हजार किसान मित्र बेकार हो गये अपनी बेकारी को दूर करने के लिए अनवरत विगत पांच बर्षो से आन्दोलन चला रखे है इधर किसानो को किसान मित्रो से व वर्तमान प्रदेश सरकार से बहुत अपेक्षाऐ है।

ज्ञातव्य हो कि पूर्व प्रदेश सरकार ने पाच वर्ष पूर्व एक बृहद योजना के अन्तर्गत किसान सहायको के स्थान किसान मित्रों के चयन  की प्रकिया प्रारम्भ की। जिसके अर्हता में कोई योग्यता का निर्धारण निश्चित तौर पर नहीं रखा गया । तत्कालीन प्रदेश के कृषि मंत्री ने इस कार्ययोजना पर वृहत प्रदेश स्तर पर कृषि वैज्ञानिको व कृषि विभाग के अधिकारियो के साथ बैठ़क कर किसान किसान मित्र योजना की शुभारम्भ कीं। क्योकि किसानो से सीधा संम्पर्क सरकारी तंत्र के रूप में किसान सहायक ही करते थे। किसान को कृषि सम्बधित जानकारियां चाहे तकनीकी हो या सरकारी योजनाओं की सब इन्हीं लोगो के द्वारा दी जाती थी। । इसी की पूर्ति हेतु सरकार ने किसान मित्रो के चयन की प्रकिया शुरू की। इस चयन प्रकिया में एक प्रयोग करके प्रगतिशील पढ़े लिखे किसानो को इसमें जोड़ा गया। जो पिछले अगस्त 2003 माह तक चला। किन्तू प्रदेश सरकार के कृषि विभाग ने इसमें संशोधन कर स्नातक व कृषि स्नातको को इस किसान मित्र योजना मे पुनः नये सिरे से चयन की प्रकिया शुरू की तथा इन किसान मित्रो के चयन के बाद चार चार दिन का प्रशिक्षण भी राजकीय कृषि विद्यालयो में दिलाया गया। 

वैसे सरकारी सूत्र बताते है कि किसानो मित्र किसान सहायको की जगह पर राज्य सरकार की किसान मित्र योजना एक प्रयोग था। बिगत बिधान सभा चुनाव के पूर्व बसपा सरकार ने योजना बन्द कर दी। तभी से किसान मित्र आन्दोलनरत है, और न्याय के लिए लगे हुए है। इस सम्बन्ध में किसान मित्र संगठन के पदाधिकारी भानु प्रताप ने बताया कि हम आन्दोलन कर रहे है कभी तो कोई सरकार आयेगी और हमारी मांग पूरी होगी। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR