Breaking News

कुशीनगर मे रेल दुर्घटना:तेरह स्कूली बच्चो की मौत, आधा दर्जन गम्भीर


कुशीनगर



। उत्तर प्रदेश में कुशीनगर मे  दुदुही रेलवे स्टेशन के नजदीक मानव रहित क्रासिंग पर गुरूवार को सुब​ह एक स्कूल वैन के पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आने से 13 बच्चों की मौत हो गयी, जबकि आठ अन्य घायल बताये जा रहे है।

जानकारी के अनुसार कप्तानगंज थावे रेलखंड पर कुशीनगर  के विशुनपुरा थाना क्षेत्र के दुदही बहपुरवा रेलवे क्रॉसिंग पर सुबह 6-50 बजे सिवान से गोरखपुर जाने वाली 55075 अप सवारी गाड़ी की चपेट में स्कूली बच्चों से भरी मैजिक आ गई। मैजिक के परखचे उड़ गए। 13 स्कूली बच्चों की मौत हो गई। आधा दर्जन से अधिक गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना के बाद कोहराम मच गया। घटना तब हुई जब स्कूली बच्चों से भरी मैजिक फाटकविहीन रेलवे क्रासिंग को पार कर रही थी और तभी ट्रेन आ गई। बताया जा रहा कि  यह मैजिक दुदही बाजार स्थित डिवाइन स्कूल के बच्चों को लेकर स्कूल आ रही थी कि  रजवाबर समपार फाटकविहीन क्रासिंग पर जैसे ही मैजिक चढ़ी कि सिवान से गोरखपुर जाने वाली सवारी गाड़ी आ गई और मैजिक चपेट में आ गई। जिससे उसके परखच्चे उड़ गए। उसमें सवार 13 स्कूली बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। जिसमें बतरौली निवासी अम्बर सिंह का 8 वर्षीय बेटा हरिओम, बतरौली निवासी हसन की दो बेटियाँ सजिदा उम्र 11 वर्ष व तम्मना उम्र 10 वर्ष, वही मिश्रौली के पर्व प्रधान अमरजीत सिंह की 7 वर्षीय एक बेटी के साथ दो बेटे सन्तोष व रवि, तथा महिहरवा के मैनुद्दिन की एक 7 वर्षीय बेटी मुस्कान व 8 वर्षीय मीराज के साथ उक्त गाव निवासी नाजिर का 8 वर्षीय बेटा अनीश तथा जहीर का 9 वर्षीय बेटा अरसद, कोकिल पट्टी निवासी निवासी नौसाद का 8 वर्षीय बेटा अतिउल्लाह सहित पडरौन मदुरही निवासी हैदर अली के दो बेटे गोलू 8 वर्ष व कमरुल 10 वर्ष की घटना स्थल पर ही मौत  हो गयी।
वही आधा दर्जन से अधिक गंभीर रूप से घायल हैं, जिनकी हालत गंभीर बताई जा रही । जिन्हे जिला अस्पताल मे भर्ती कराया गया ।स्थिति गम्भीर होने पर डाक्टरों ने घायलो को मेडिकल कालेज रेफर कर दिया ।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने इस हादसे पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने प्रशासन को राहत व बचाव कार्य में जुटने का निर्देश दिया है। साथ ही सीएम ने मृतकों और घायल बच्‍चों के परिजनों 2-2 लाख रुपए की आर्थ‍िक मदद की घोषणा की है। सीएम ने गोरखपुर के कमिश्‍नर को जांच के आदेश भी दिए हैं।
उन्होने ट्वीट करते हुए कहा है कि
कुशीनगर जिले में हुए दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन दुर्घटना में स्कूली बच्चों की मृत्यु पर गहरा दुःख पंहुचा। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं परिजनों को संबल देने की प्रार्थना करता हूँ।

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) April 26, 2018

इस बीच लखनऊ में प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि दुर्घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने हादसे में मारे गये बच्चों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये की सहायता देने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी स्वयं घटनास्थल रवाना हो रहे हैं। उन्होंने मामले की जांच के आदेश दे दिये ।
इधर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रूपया मुआवजा देने की घोषणा की है। उन्होंने ट्वीट किया, 'स्कूली बच्चों के मौत की दुखद खबर मिली है। मैंने वरिष्ठ अधिकारियों को घटना का जांच करने का आदेश दिया है।

कुशीनगर में हुए हादसे में स्कूली बच्चों की मृत्यु का दुःखद समाचार मिला, मैंने सीनियर अधिकारियों द्वारा हादसे की इन्क्वायरी के निर्देश दिए हैं, मृतको के परिवार जनों को रेलवे की ओर से दो लाख रुपये की सहायता दी जायेगी जो उप्र सरकार द्वारा दी जा रही दो लाख की राशि के अतिरिक्त होगी।

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) April 26, 2018

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR