Breaking News

आई आई टी रूड़की की टीम ने कुशीनगर का किया दौरा




 सैम्पूलिंग के लिए लिया 10 हैण्ड पंपों का पानी

कुशीनगर । पूर्वांचल की महामारी इन्सेफलाईट्सि के रोक थाम के बावत उच्च न्यायालय इलाहाबाद के निर्देश पर इण्डियन इंस्टीच्यूट आफ टेक्नालॉजी, रूड़की की पांच सदस्यीय टीम सोमवार को कुशीनगर के दौरे पर पहुची थी। 

रूड़की से आयी पाॅच सदस्यी टीम जनपद में जल निगम द्वारा लगाए गए 10 हैण्डपंपों की गहराई की जांच की तथा उसका जल सेंपुल के रूप में प्रयोगशाला परीक्षण के लिए अपने साथ रूड़की ले गई। जल परीक्षण के बाद रिपोर्ट हाईकोर्ट को प्रस्तुत की जाएगी।

ज्ञातव्य हो कि पूर्वाचल की महामारी इंसेफेलाइटिस पूर्वांचल में अपना कहर बरपा सैकड़ो बच्चों को अपने आगेश में ले लेती है। जिसके गहराई में जाने पर पता चला कि इस बीमारी का मुख्य कारण क्षेत्र का दूषित जल है।

जिसको लेकर उच्च न्यायालय में एक रिट दाखिल किया गया था ताकि इसका निराकरण हो सके। जिसमें कहा गया था कि जल निगम द्वारा लगाए गए हैण्ड पंपों की गहराई कम है तथा इससे जो जल निकलता है वह दूषित है।

हाईकोर्ट ने इसकी जांच के लिए आईआईटी रूड़की को निर्देश दिया था जिसके क्रम में सोमवार को प्रो. सरकार के नेतृत्व में पांच सदस्यीय एक्सपर्ट की टीम ने जनपद के 10 हैण्ड पंपों के जल का नमूना लिया तथा गहराई का मापन किया। उन्होंने बताया कि जल निगम द्वारा लगाए गए हैण्ड पंप की गहराई मानक के अनुरूप है।
जल का परीक्षण रूड़की प्रयोगशाला में किया जाएगा और उसकी रिपोर्ट हाईकोर्ट को प्रस्तुत की जाएगी। कुशीनगर के बाद यह टीम देवरिया जनपद के लिए रवाना हो गई।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR