Breaking News

संगीनों के पहरे में है कुशीनगर की धरती


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर । विश्व में शान्ति का संदेश देने वाली भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर की धरती आज कल संगीनों के पहरे में है। देश के वाघा सीमा पर हुए आतंकी हमले के बाद जारी अलर्ट को देखते हुए कुशीनगर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।
एहतियात के तौर पर प्रमुख स्थलों पर पुलिस व पी.ए.सी. के जवानों को तैनात कर दिया गया है। सादे वेश में भी पुलिस कर्मियों को लगाया गया है, ताकि हर गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।
ज्ञातव्य हो कि इंडियन मुजाहिदीन के गिरफ्तार आतंकी असीम भटकल ने गत वर्ष अक्टूबर में बौद्ध परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर व भगवान बुद्ध के प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ आतंकी सगठन इंडियन मुजाहिदीन के निशाने पर होने की सूचना दे सनसनी फैला दी थी। पूछताछ के दौरान आइबी को पुख्ता प्रमाण के रुप में इस बातचीत की आडियो क्लिप भी मिली थी।
इसके बाद इन बौद्ध स्थलों को लेकर हाई एलर्ट घोषित करते हुए सभी प्रमुख बुद्ध विहारों को सतर्कता बरतने का निर्देश दे दिया गया था। उसके बाद कुशीनगर पुलिस-प्रशासन के कान खड़े हो गए थे। तत्कालीन जिलाधिकारी रिग्जियान सैम्फिल ने भी इसकी पुष्टि की थी और कुशीनगर के महापरिनिर्वाण स्थल, बुद्ध विहार समेत सभी प्रमुख स्थलों पर पुलिसिया चैकसी बढ़ाने का निर्देश दिया था। बुद्ध विहारों के संचालकों को भी संदिग्ध हरकतों की तत्काल सूचना देने को कहा गया था।
उस समय इस बात का खुलाशा हुआ था कि 7 जून 2013 को हुए बोधगया हमले के समय ही कुशीनगर व सारनाथ पर हमले की रणनीति तैयार कर ली गई थी। स्वयं कुशीनगर जिला प्रशासन ने शासन का हवाला दे स्वीकार किया था कि गिरफ्तार आतंकी यासीन भटकल ने पूछताछ में बताया है कि हमले की जिम्मेदारी फरार आतंकी तैसुम ऊर्फ सोनू को सौंपी गई है। इसके बाद नवंबर 2013 में एटीएस व एसटीएफ की टीम ने बुद्ध स्थली कुशीनगर की रेकी की थी। टीम ने सुरक्षा - व्यवस्था को लेकर किए सघन पड़ताल के बाद जरूरी निर्देश भी जारी किया था। रेकी के बाद जिले की पुलिस ने भी वहां की सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी थी। यही नही मई 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने देश भर में आतंकी हमलों की धमकी दी थी। आइबी से मिले इनपुट के बाद बौद्ध परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में एलर्ट घोषित करते हुए सभी प्रमुख बुद्ध विहारों को सतर्क रहने के निर्देश दिया गया था। इन तमाम सूचनाओं के ऐतिहातन बीते रविवार को वाघा सीमा पर हुए आतंकी हमले के बाद देश भर में जारी अलर्ट को लेकर कुशीनगर की भी व्यवस्था चुस्त कर दिया गया है।
इस सम्बन्ध में अपर पुलिस अधीक्षक चन्द्र प्रकाश शुक्ल, ने बताया  कि जिले की सुरक्षा को लेकर चैकसी बरती जा रही है। संवेदनशील स्थलों पर सादे वेश में भी पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिनकी हर संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR