Breaking News

कुशीनगर में डायलिसिस की निःशुल्क सुविधा गुरुवार से उप्लब्ध


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में नेशनल हेल्थ मिशन
के तहत वित्त पोषित डी0सी0डी0सीoकिडनी केयर द्वारा संचालित डायलिसिस की सुविधा उप्लब्ध हो गयी है। गुरुवार को विंग का उदघाटन डा0अनिल कुमार सिंह जिलाधिकारी  कुशीनगर द्वारा किया गया। 
जानकारी के अनुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरिचरण सिंह मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 बजरंगी पाण्डेय एवं डायलिसिस सेन्टर के नोडल अधिकारी डाO राजेश कुमार के देख-रेख में कुशीनगर में पहली वार छावनी के मरीज इमरान सिद्दीकी (छावनी पडरौना) का हीमोडायलिसिस सुचारू रूप से शुरू किया गया।

कुशीनगर में यह सुविधा निःशुल्क दी जा रही है। इसके लिए कुशीनगर  में दस डायलिसिस मशीन को स्थापित किया गया है, जो एक दिन में 25-30 का डायलिसिस कर सकेंगी।

 डायलिसिस क्या है? - जब गुर्दे उचित तरीके से कार्य करने में सक्षम नहीं रहते तो ऐसी प्रक्रिया जिसमें मानव शरीर से जहरीले अपशिष्ट और अत्यधिक द्रव को निकाला जाता है, उसे डायलिसिस कहा जाता है। डायलिसिस गुर्दे का सबसे महत्वपूर्ण कार्य करता है, जो शरीर का सारा कचरा बाहर करता है। इसलिए इस प्रक्रिया को गुर्दे की प्रतिस्थापन चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है।
जब गुर्दे गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाते है और फेल्यर हो जाते है तो डायलिसिस एक मुख्य विकल्प होता है। गुर्दे के क्रोनिक फेल्यर(सी आर एफ) और अंतः-स्तरीय गुर्दे के फेल्यर में गुर्दे के ठीक होने की कोई संभावना नहीं होती और डायलिसिस ही एक मात्र उपचार होता है। इसके बाद किडनी ट्रांसप्लांट ही अंतिम विकल्प होता है जो काफी महंगा होता है।

इस अवसर पर डी0सी0डी0सीoकिडनी केयर के प्रोजेक्ट मैनेजर एमOखान मैनेजर आशा (7652038585) सीनियर
डायलिसिस टेकनिशियन कैंप अली विजय कुमार सिंह एवं अजय गीरी भी उपस्थित थे। डी0सी0डी0सीoकिडनी केयर यूनिट का सम्पर्क नम्बर-(7004514047, 9654565309)कुशीनगर  के लोगों के लिए डायलिसिस की सेवा गुरुवार  से शुरू हो गयी है, जरूरतमंद रोगी इसका पूरा लाभ उठायें

कुमार अजय त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR